आईओएस 12 में बिटकॉइन सिम्बल को भी मिली जगह

बिटकॉइन सिम्बल को इमोजी के रूप से इस्तेमाल

एप्पल के अपग्रेडेड आईओएस 12 मोबाईल ऑपरेटिंग सिस्टम में ग्राहकों के लिए ढेर सारी नयी ऐप और फीचर उपलब्ध कराये गए है। इन्हे लोग काफी पसंद भी कर रहे है लेकिन बाजार विशेषज्ञों को जो बात हैरान कर रही है वह है बिटकॉइन सिम्बल। जी हाँ आईओएस सर्च इंजन सिरी और मेसैज में बिटकॉइन सिम्बल को भी जगह दी गयी है। जिसे शॉर्टकट मेनू और ऐप्स में आसानी से देखा जा सकता है हालांकि सिम्बल को इमोजी के तौर पर इस्तेमाल करने की पाबंदी भी लगाई गयी है।

इमोजी के रूप से इस्तेमाल नहीं

गौरतलब है एप्पल स्टोर से क्रिप्टो माइनिंग और ट्रेडिंग ऐप्स को लेकर कम्पनी की तरफ से काफी लिस्टेड और डी लिस्टेड का दौर लगातार चल रहा है। गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों की देखादेखी एप्पल ने क्रिप्टो से जुडी अधिकतर ऐप को स्टोर से हटाया हुआ है। इसी रवैये के चलते साइबर सुरक्षा से जुड़े और विनयमन अथॉरिटी ने हैरानी जताई है की नयी प्रक्रिया में बिटकॉइन सिम्बल को स्थापित करने की वजह क्या है। कम्पनी की तरफ से बिटकॉइन और बिटकॉइन कैश सिम्बल को सिरी के ज़रिये ग्राहकों की पहुँच में लाने का प्रयास किया है।  हालांकि कम्पनी की तरफ से सफाई दी गयी है की यह मात्र एक सामान्य न्यूज़ अपडेट के लिए ऑप्शन दिया गया है, क्यूंकि दुनियाभर में आईओएस यूज़र्स की संख्या बढ़ रही है और अधिकतर बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टो में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

द नेक्स्ट वेब के मुताबिक बिटकॉइन सिम्बल को केवल न्यूज़ या उनके प्राइस के बारे में ग्राहकों को बताने के लिए लिस्टेड किया गया है। जिसके लिए यूज़र्स को शॉर्टकट ऐप में सिरी सेट करना होगा। सिरी के इस्तेमाल के दौरान यूज़र्स यहाँ हरे और नीले रंग के सिम्बल देख सकेंगे जो की बिटकॉइन और बिटकॉइन कैश को प्रदर्शित करते हैं। दूसरी तरफ हॉट एप्पल न्यूज़ के अनुसार बिटकॉइन सिम्बल को इमोजी के रूप से इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इसे केवल बाजार बाव या ने खबरों की जानकारी के दौरान ही देखा जा सकता है।

The post आईओएस 12 में बिटकॉइन सिम्बल को भी मिली जगह appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2xCW92J
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments