क्रिप्टो रेगुलेशन में स्विट्ज़रलैंड ने माँगा इज़रायल का साथ

क्रिप्टो रेगुलेशन के लिए इज़रायल से मदद

ब्लॉकचेन  प्रौद्योगिकी को विकसित करने और विभिन्न  सरकारी परियोजनाओं में शामिल करने के लक्ष्य  के साथ स्विटज़रलैंड निरंतर हर सम्भव प्रयास में लगा है। राज्य की आईटी टीम के साथ साथ अब इज़रायल से भी एजेंसी ने मदद की आस लगाई है ताकि क्रिप्टो रेगुलेशन को स्थापित कर ब्लॉकचेन को अपग्रेड किया जा सके। सरकार का प्रयास है की मनी  लांड्रिंगऔर क्रिप्टो के गैरकानूनी रूप से इस्तेमाल पर सख्त विनियमन का गठन  किया जाये। ताकि क्रिप्टो व्यापार के क्षेत्र में प्रगति की जा सके। इन तमाम परियोजनाओं को लेकर स्विट्ज़रलैंड की सरकारी संस्थाएं इज़रायल के संपर्क में हैं।

ब्लॉकचेन  और क्रिप्टोकरेंसी व्यापार में तेज़ी

गौरतलब है की पिछले कुछ समय से स्विट्ज़रलैंड क्रिप्टो और ब्लॉकचेन  को लेकर बेहद सक्रिय  बना हुआ है। राज्य में नए एक्सचेंज के साथ साथ विभागों को ब्लॉकचेन  प्रणाली से जोड़ने का काम भी ज़ोरों पर है। हालांकि राज्य में कई बड़ी आईटी कंपनियां सरकार को सहयोग कर रहे है। पर वित्त मंत्रालय का मांनना है की अभी उनके पास जानकारी का आभाव है साथ ही बैंकिंग प्रणाली को समुचित ढंग से ब्लॉकचेन  के साथ जोड़ने में कई तरह की जटिलताएं भी सामने आ रही है। इसके समाधान के लिए इज़रायल सरकार से मदद की इच्छा ज़ाहिर की गयी है चूँकि इज़रायल ब्लॉकचेन  और क्रिप्टोकरेंसी व्यापार में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है, और सरकारी तंत्र से कलाकर निजी क्षेत्र को ब्लॉकचेन  प्रौद्योगिकी से पूरी तरह से अपग्रेड कर चुका है।

बिटकॉइन एक्सचेंज गाइड के अनुसार स्विट्ज़रलैंड भी चुनाव प्रक्रिया से लेकर बैंकिंग व्यवस्था को ब्लॉकचेन  के माध्यम से विकसित करने की योजना बना रहा है। इसके लिए इज़रायल के साथ समझौता किया गया है जहाँ दोनों देशों के बीच साझा मंच तैयार कर क्रिप्टो रेगुलेशन के नए दिशा निर्देश और नियमों को स्थापित करने का काम किया जायेगा। बतौर कॉइन टेलीग्राफ क्रिप्टो वैली  में संचालित क्रिप्टो कंपनियों पर नियंत्रण और समुचित टैक्स व्यवस्था लागू करने के लिए इज़रायल द्वारा खाका तैयार किया जा रहा है, जिसे 2020  तक स्विट्ज़रलैंड लागू करने की योजना बना रहा है।

 

 

 

The post क्रिप्टो रेगुलेशन में स्विट्ज़रलैंड ने माँगा इज़रायल का साथ appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2Dki2Kb
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments