ब्लॉकचेन प्लेटफार्म से जुड़ेंगे कमोडिटी बाज़ार

कमोडिटी को ब्लॉकचेन प्लेटफार्म से जोड़ा जा रहा है

कमोडिटी व्यापार को बढ़ावा देने और प्रक्रिया  के अपग्रेडेशन के लक्ष्य के साथ पहली बार इसे ब्लॉकचेन  प्लेटफार्म  के साथ जोड़ा जा रहा है। सिंगापुर  आधारित कम्पनी इस प्लेटफार्म को पूर्ण रूप से संचालित करने का काम करेगी। जिसके माध्यम से गेहूं से लेकर तेल और दाल के बाजार पर पूरी तरह से नज़र और नियंत्रण रखा जाना संभव होगा। साथ ही उत्पाद को ट्रेस  करने में भी काफी आसानी रहेगी। इस नयी कवायद में आधा दर्ज़न कंपनियां संयुक्त रूप से काम करेंगी।

कागज़ी कार्यवाही से  ट्रेडर्स को निजात

सिंगापूर स्थित कोमगो  एसए , कम्पनी के साथ एबीएन एमरो, बीएनपी परिबास, सिटी, क्रेडिट एग्रीकॉल ग्रुप, गुन्नोर, नेटिक्सिस, राबोबैंक, शैल,आईएनजी, कोच सप्लाई एंड ट्रेडिंग, मैक्वेरी, मर्कुरिया, एमयूएफजी बैंक,  एसजीएस और सोसाइटी जेनेरेल  संयुक्त रूप से इस परियोजना के साथ जुड़े हैं। परियोजना के तहत सबसे पहले बड़ी कागज़ी कार्यवाही से व्यापारी और किसानों और ट्रेडर्स को निजात मिलेगी उन्हें एक ही मंच पर पंजीकरण कराने के बाद उत्पाद की बिक्री, पैकिंग और स्थिति को ट्रेस  करना बेहद आसान हो जायेगा। शुरूआती चरण में कोमगो  एसए मुख्य रूप से तेल क्षेत्र में ब्लॉकचेन  प्लेटफार्म का इस्तेमाल करेगा जो की समुद्र से लेकर रिफाईनरी  और  ट्रेडर्स के बीच समन्वय स्थापित  करने में उपयोगी होगा।

बतौर रायटर यह पहला मौका है जब कमोडिटी को ब्लॉकचेन  प्लेटफार्म से जोड़ा जा रहा है। परियोजना को पूर्ण रूप से अमल में लाने के लिए कई तरह के शोध और परिक्षण किये  जा  रहे है। सहयोगी फर्म भी नयी तकनीक और योजनाओं के बारे में विभिन्न क्रियाओं को गति दे रहे हैं। कॉइन  टेलीग्राफ के अनुसार  कमोडिटी  बाजार में काफी समय से अनियमितताओं के चलते क्षेत्र को नयी प्रौद्योगिकी के साथ जोडने की मांग उठ रही थी। कोमगो  एसए ने इस कदम को आगे बढ़ाया है, नए प्लेटफार्म की मदद से कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। वहीँ किसानों को सरकारी व् निजी क्षेत्र की योजनाओं से सीधे तौर पर जोड़कर बाजार में प्रतिस्पर्धा कायम हो सकेगी।

The post ब्लॉकचेन प्लेटफार्म से जुड़ेंगे कमोडिटी बाज़ार appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2PWC1Aj
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments