ब्रिटेन में बढ़ रहे बिटकॉइन स्कैम के मामले

ब्रिटेन में बिटकॉइन स्कैम के मामलों में वृद्धी हो रही है। स्कैम से जुड़े लोग ख़ास तरह की रणनीति अपनाकर निवेशकों को मुनाफे का झांसा देकर रकम ऐंठ रहे है।स्थानीय मीडिया के मुताबिक़ ये लोग बड़े-बड़े सेलिब्रिटी की विडियो और फोटो का इस्तेमाल कर निवेशकों को रिझाने में सफल हो रहे है।हालांकि ब्रिटेन में क्रिप्टो व्यापार को मंज़ूरी नहीं मिली है बावजूद इसके लगातार इस तरह के स्कैम की घटनाएं सामने आ रही है।

10 मिलियन डालर का बिटकॉइन स्कैम

ब्रिटेन के प्रमुख वॉचडॉग में बताया गया है कि सोशल मिडिया से निवेशकों को आकर्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर सेलेब्रिटी की फोटो का इस्तेमाल हो रहा है। इस रणनीति के तहत मुख्य तौर पर सेलेब्रिटी से जुड़े फैन को लक्षित कर उन्हें बिटकॉइन के व्यापार से जोड़ा जाता है।इस दौरान निवेशकों को भारी मुनाफे का वादा भी किया जाता है।जबकि अंत में निवेशकों को वादे के मुताबिक किसी भी तरह की रकम वापस नहीं होती।आंकड़ों की माने तो प्रति माह 10 मिलियन डालर का बिटकॉइन स्कैम अंजाम दिया जा रहा है।सेलेब्रिटी की वीडियो का इस्तेमाल कर लोगों को चुनिंदा जगहों पर बुलाकर पंजीकरण तक की प्रक्रिया को अपनाया जाता है ताकि निवेशक को भरोसा दिलाया जा सके की व्यापार सही है और किसी तरह की ग़लती की गुंजाइश नही है।लेकिन बाद में इन निवेशकों को मायूसी हाथ लगती है।

सीनेट के अनुसार द फाइनेंसियल कंडक्ट अथॉरिटी ने माना है कि बिटकॉइन स्कैम से जुड़े लोग राज्य के बाहर से सारा नेटवर्क संचालित करते है। ग्राहकों को लुभाने के लिए पर्सनल मेल का भी सहारा लिया जाता है। वहीँ आईटी टीम की मदद से लोगों के डेटा को हैक कर ब्लैकमेलिंग के मामले भी सामने आ रहे है। परेशानी की बात ये है की लोगों को साइबर सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से बार बार आगाह किया जाता रहा है बावजूद इसके मई 2018 से अब तक 100 से अधिक स्कैम के मामले सामने आ चुके हैं।

The post ब्रिटेन में बढ़ रहे बिटकॉइन स्कैम के मामले appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2MVLeYk
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments