क्रिप्टो की डिग्री लेनी हो तो तुर्की जाएँ https://ift.tt/2KpgHAg

अन्य देशों की भांति तुर्की भी डिजिटल बनता जा रहा है। ब्लॉकचेन और क्रिप्टो जगत में सशक्त रूप से खुद को स्थापित करने के उद्देश्य से न सिर्फ व्यापार बढ़ाने पर ज़ोर दे रहा है बल्कि इस क्षेत्रों की सम्पूर्ण और सटीक जानकारी के लिए भी युवाओं को प्रेरित कर रहा है। इसका ताज़ा उदाहरण है इस्तानबुल में शुरू किया जाने वाला ब्लॉकचेन और क्रिप्टो केंद्र। इसे विश्वविद्यालय कि तर्ज़ पर विकसित किया गया है, जहाँ क्रिप्टोकरेंसी के प्रारंभिक स्तर से लेकर नयी प्रौद्योगिकी के बारे में पढ़ाया जायेगा, इतना ही नहीं ब्लॉकचेन को किस तरह से भविष्य कि तकनीक माना गया है और क्रिप्टोकरंसी की ट्रेडिंग एक्सचेंज से सम्बंधित हर तरह कि जानकारी को साझा करने का काम किया जाएगा।

इस्तांबुल ब्लॉकचेन और इनोवेशन सेंटर के नाम से शुरू हुए इस प्रयास के लिए स्थानीय सरकार ने लम्बे समय तक कवायद की थी। तुर्की को उन समस्त देशों कि श्रेणी में लाने का काम यह केंद्र करेगा जो कि क्रिप्टो और ब्लॉकचेन के क्षेत्रों में काफी आगे निकल चुके है। गौरतलब है कि ब्राज़ील, अमेरिका और रूस के शहरों में पहले से ही क्रिप्टो सम्बन्धी कोर्स चल रहे है जबकि कई अन्य देशों में विश्वविद्यालय के अंतर्गत छात्रों को इसके बारे में पढ़ाया जा रहा है।

क्रिप्टो और ब्लॉकचेन के पाठ्यक्रम

कॉइन टेलीग्राफ के मुताबिक इस्तांबुल ब्लॉकचेन और इनोवेशन सेंटर तुर्की का पहला केंद्र है। जहाँ क्रिप्टो और ब्लॉकचेन के पाठ्यक्रम निर्धारित किये गए है। उम्मीद जताई जा रही है कि देश के युवा इस नयी प्रौद्योगिकी के प्रति काफी उत्साहित हैं और वो ब्लॉकचेन के महत्व को अच्छी तरह से समझते है। इसके अलावा वह सभी लोग जो क्रिप्टो में रुचि रखते हैं इस केंद्र में आकर ट्रेनिंग ले सकते हैं। गौरतलब है कि इस वर्ष तुर्की सरकार ने क्रिप्टो को पूरी तरह से बंद करने कि बात कही थी। लेकिन इस साल सरकार की तरफ से पहल कि गयी ब्लॉकचेन और क्रिप्टो को सरकारी और निजी क्षेत्रों में शामिल करने के साथ साथ खुद कि क्रिप्टोकरेंसी लांच करने की भी योजना बनायी जा रही है।

The post क्रिप्टो की डिग्री लेनी हो तो तुर्की जाएँ appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2KpgHAg
via IFTTT

Comments