रूस के बाद चीन में बढ़े क्रिप्टो हैकिंग के मामले https://ift.tt/2vIbUVl

जैसे जैसे क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने वाले निवेशकों कि संख्या में इज़ाफ़ा हो रहा है वैसे वैसे ही एक्सचेंज हैक होने कि घटनाओं से बाजार में चिंताएं भी पैदा हो रही है। हाल ही के एक ताज़ा सर्वेक्षण में सामने आया है कि चीन में चल रहे क्रिप्टो एक्सचेंज को हैक करने की सबसे अधिक शिकायतें दर्ज़ की गयी है। जबकि इससे पहले हैकर्स द्वारा रूस की क्रिप्टो एक्सचेंज को सबसे जायदा बार निशाना बनाया गया है।

एक्सचेंज हैक की शिकायतों में वृद्धि

सर्वेक्षण में यह भी सामने आया है कि हैकर्स द्वारा इस्तेमाल हुए आईपी अड्रेस और उपकरणों का सञ्चालन सबसे अधिक अमेरिकी क्षेत्रों से हो रहा है, जबकि नीदरलैंड, यूक्रेन और रूस भी हैकर्स के प्रमुख ठिकानों में शामिल है। साइबर क्राइम कि रोकथाम और जांच करने वाली आईबी की एक संस्था ने पिछले तीन सालों के आंकड़े सार्वजनिक किये है। जिनसे पता चलता है कि हर साल क्रिप्टो एक्सचेंज हैक कि शिकायतों में वृद्धि हो रही है।

साल 2016 के मुकाबले 2017 में  360 प्रतिशत कि बढ़ोतरी हुई जबकि यही आंकड़ा 2018 में बढ़कर 680 हो गया जिन देशों कि एक्सचेंज में सबसे ज्यादा सेंध लगाई गयी उनमें चीन और रूस प्रमुख हैं। हालांकि अमेरिका में भी साइबर अटैक की शिकायतें तेज़ी से सामने आ रही हैं।

क्रिप्टो वेस्ट के अनुसार साइबर शाखा ने 50 से अधिक ऐसे स्थानों कि पहचान कि है जहाँ से क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज को  निशाना बनाने के लिए हैकर्स एक्टिव रहने का इशारा मिला है। वही तकनीकी रूप से यह हैकर्स उसी प्रक्रिया का इतेमाल कर रहे है जो कि बैंक के डेटा चोरी करने में प्रयोग किया जाता है। शाखा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि हैकर्स भी अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे है लेकिन क्रिप्टो एक्सचेंज में सेंध लगाना आसान नहीं होता। जब तक कि ग्राहक से कोई चूक न हो जाए। हाल ही कि जांच में पता चला कि 700 से अधिक मामलों में ग्राहक कि लापरवाही के चलते उसकी जानकारी हैक की गयी थी जिसमें उसने तीन स्तरीय सुरक्षा के मानकों का पालन नहीं किया था।

The post रूस के बाद चीन में बढ़े क्रिप्टो हैकिंग के मामले appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2vIbUVl
via IFTTT

Comments