ई वोटिंग में ब्लॉकचेन एप्लिकेशन को लेकर को एनएसई की पहल

ब्लॉकचेन एप्लिकेशन पर परिक्षण

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ई वोटिंग को लेकर जल्दी ही ब्लॉकचेन आधारित परियोजना को लागू कर सकता है। इसके लिए पहले चरण में परीक्षण का दौर पूरा किया जा चुका है। एनएसई ने पहल करते हुए आईटी कम्पनी एलिमेंटियल लैब्स के साथ मिलकर योजना पर काम किया है। जिसके परिणामस्वरूप इस व्यवस्था को ई वोटिंग प्रक्रिया में स्थापित किया  जायेगा। जहाँ एक्सचेंज के साथ साथ वित्तीय विभाग से जुडी एजेंसियां सीधे तौर पर कंपनियों में हो रहे परिवर्तन और जानकारी को आसानी से एकत्र करने में सक्षम हो सकेंगी।

सेबी, कंपनियों और आरटीए को मज़बूती

एनएसई वर्तमान में अपनी सूचीबद्ध कंपनियों के लिए ई-वोटिंग प्रक्रिया में सुधार के लिए एलिमेंटियल लैब्स द्वारा विकसित ब्लॉकचेन आधारित ई-वोटिंग सिस्टम का परीक्षण कर रहा है। जिसके अंतर्गत सम्पूर्ण व्यवस्था में एक ब्लॉकचेन प्रणाली को स्थापित करना ताकि एक साझा नेटवर्क के माध्यम से बाजार नियामक सेबी, कंपनियों और आरटीए को मज़बूती के साथ जोड़ा जा सके। ब्लॉकचेन एप्लिकेशन के आधार पर एनएसई में सूचीबद्ध कंपनी द्वारा किसी भी चीज के बारे में अपने शेयरधारकों की जानकारी एकत्र करने के लिए पूरी तरह से पारदर्शी और सुरक्षित ई-वोटिंग प्रक्रिया संचालित की जा सकती है।

क्रिप्टो न्यूज़ इंडिया के मुताबिक वर्तमान में जिस ब्लॉकचेन एप्लिकेशन पर परिक्षण किये जा रहे हैं। उसे मुख्य रूप से हाइपरलेजर फ्रेमवर्क के आधार पर बनाया गया है। आईटी कम्पनी एलिमेंटियल लैब्स ने बैकेंड के प्लेटफार्म को मज़बूती देने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया है, जबकि फ्रंटलाइन का काम एनएसई के द्वारा ही नियंत्रित किया जायेगा। बतौर कॉइनटेलीग्राफ स्टॉक एक्सचेंज में ब्लॉकचेन एप को लेकर कम्पनी और एनएसई दोनों की तरफ से सकारात्मक रुझान देखे जा रहे है। मुख्य रूप से ई वोटिंग में प्रयोग करने के पीछे जांच एजेंसियों और अन्य वित्तीय क्षेत्रों से जुड़े विभागों को कंपनियों पर नज़र रखने के लिए मदद देना है। ताकि कम्पनी के सही उतार चढ़ाव और जानकारी जल्दी और स्पष्ट रूप से सभी के बीच एक ही मंच से साझा की जा सके।

The post ई वोटिंग में ब्लॉकचेन एप्लिकेशन को लेकर को एनएसई की पहल appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2zEGBh0
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments