खाद्य तेल व्यवसाय के लिए उपयोगी ब्लॉकचेन सॉल्यूशन

ब्लॉकचेन सॉल्यूशन की उपयोगिता

वाणिज्यिक व्यापार के साथ साथ ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी कमोडिटी क्षेत्र को भी प्रभावित कर रही है। खाद्य तेलों के निर्माता और विक्रेताओं के अलावा पॉम तेल इंडस्ट्री भी ब्लॉकचेन सॉल्यूशन की उपयोगिता कर रही है। इस सम्बन्ध में सस्टेनेबिलिटी एश्योरेंस एंड इनोवेशन एलायंस नामक समूह इसके व्यापक प्रयोग पर योजना बना रहा है ताकि उत्पाद की गुणवत्ता और मार्केटिंग को काम समय में ट्रैस किया जा सके।

 बाजार में तेल की मांग बढ़ी

पॉम तेल का उत्पादन क्षेत्र क़ाफी बड़ा है लेकिन समुचित व्यापारिक प्रणाली और व्यवस्था की कमी के चलते मात्र 17 फीसदी के आंकड़ें को ही संग्रहित किया जा सका है। यही वजह है की एक ऐसी परियोजना को अमल में लाने का प्रयास किया जा रहा है जो की इस इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के साथ मज़बूती  प्रदान कर सके।

व्यापारी वर्ग आईओटी सेंसर के साथ ब्लॉकचैन को शिपिंग और परिवहन के अलावा पॉम तेल के उत्पादक के पंजीकरण से लेकर मार्केटिंग सभी को ब्लॉकचेन सॉल्यूशन के अंतर्गत शामिल करने की योजना पर काम कर रहा है। जिस तरह से वैश्विक बाजार में तेल की मांग बढ़ी है उसे देखकर उत्पादक उत्साहित है लेकिन व्यापर की समुचित व्यवस्था नहीं होने की वजह से अक्सर उम्मीद के अनुरूप परिणाम लेने में उसे हताशा ही मिलती है।

बिटकॉइनिस्ट डाट काम के अनुसार ब्लॉकचेन सॉल्यूशन के सहारे उन तमाम लोगों को मदद मिलेगी, जोकि प्रोसेसर, और संबंधित उपभोक्ता सामान निर्माता स्थिरता को बढ़ावा देने के दौरान समस्याओं को हल करने के तरीके से जूझ रहे हैं। ब्लॉकचेन प्रणाली के प्रयोग के बाद एक तरफ जहाँ पॉम तेल के उत्पादम की सही मात्रा का पता लगाया जा सकेगा। वहीँ दूसरी तरफ ट्रेसिंग भी आसान हो जायेगी टेकवॉयर एशिया डॉट काम के मुताबिक ब्लॉकचेन प्रणाली पर आधारित व्यवस्था के ज़रिये मिलावट करने वाले लोगों और पारदर्शिता को नुक्सान पहुंचाने वाले व्यापारियों के लिए नियामक को सही ढंग से लागू करना आसान हो जाएगा।

The post खाद्य तेल व्यवसाय के लिए उपयोगी ब्लॉकचेन सॉल्यूशन appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2NTCuqt
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments