गेमिंग कंपनियों को प्रोत्साहन देती ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी

ब्लॉकचेन टेक्नोलाजी के पूर्णत प्रयोग के बाद व्यापारियों

गेमिंग की दुनिया में यूँ तो नए गेम और स्टाइल बाजार में उतारे जा रहे है लेकिन फिर भी गेमिंग कंपनियां अपने अस्तित्व को मज़बूती देने के लिए अब ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर पूरी तरह से निर्भर होना चाहती है। इसकी झलक फ़्रांस में आयोजित सम्मलेन में दिखाई दी, जहाँ प्रमुख गेमिंग कंपनियों ने एक समूह बनाया। जिसमें मुख्य रूप से ब्लॉकचैन आधारित तकनीक और विकास की योजनाओं पर काम होगा। समूह को ब्लॉकचेन गेम एलायंस का नाम दिया गया है।

इन-गेम आइटमों को ट्रैक करने के लिए ब्लॉकचेन

फ़्रांस में ब्लॉकचेन सम्मलेन के दौरान गठित हुए एलायंस में अल्टो, गिम्ली, फिग, यूबिसोफ्ट, अल्ट्रा, बी 2 एक्सपैंड, कंसेन्सिस, एवरड्रीम सॉफ्ट और एनजिन जैसी प्रमुख कंपनियां शामिल है। सभी कंपनियां अपने अपने स्तर पर जानकारी जुटाने से लेकर शोध कार्य करेंगी और इसके परिणामों को संयुक्त रूप से साझा किया जायेगा। ताकि अन्य कंपनियां इसका फायदा ले सकें। साथ ही एलायंस ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के लिए कुछ रोमांचक उपयोग मामलों में इंटरलिंक्ड वातावरण के साथ कई गेम में वर्णों का उपयोग करेगा । इन-गेम आइटमों को ट्रैक करने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग करके उन वस्तुओं के मूल्य को बढ़ाने और गेम के बाहर उपयोग करने के नए तरीके प्रदान करना भी इसका अहम् काम होगा।

बिटकॉइन मैगजीन के मुताबिक ब्लॉकचेन टेक्नोलाजी के पूर्णत प्रयोग के बाद व्यापारियों और यूज़र्स को इन-गेम पेमेंट गेटवे और सब्सक्रिप्शन फीस के लिए भुगतान करने की सुरक्षित और तेज़ गति प्रकिया मुहैया कराना सरल हो जायेगा। नैस्डैक के अनुसार एलायंस के प्रयासों के बाद ऑनलाइन गेमिंग के दौरान क्रिप्टो टोकन करने वाले यूज़र्स को काफी सुविधा होगी। साथ ही गेमिंग कंपनियां इंटरचेंज के ज़रिये ग्राहक की रूचि के हिसाब से गेम प्रदान कर सकेंगी। एक तरफ जहाँ खेल प्रेमियों को इसके लिए अतिरिक्त शुल्क अदा नहीं करना होगा, वहीँ कंपनियों को सीधे ट्रेडिंग प्लेटफार्म से जुड़ने का मौका भी मिलेगा।

The post गेमिंग कंपनियों को प्रोत्साहन देती ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2OolWG8
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments