सोलर एनर्जी को विकसित करने के लिए आस्ट्रेलिया में नया ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट

सोलर एनर्जी ब्लॉकचैन प्रोजेक्ट के ज़रिये रियल एस्टेट

आस्ट्रेलिया में ब्लॉकचेन तकनीक का प्रयोग तेज़ी से बढ़ रहा है, ख़ास तौर पर सार्वजनिक क्षेत्र में सरकारी और निजी संस्थाएं ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट के माध्यम से योजनाओं को अमल में लाने के लिए प्रयासरत है। ताज़ा उदाहरण विसिनिटी नामक रियल एस्टेट कम्पनी है, जो की सोलर एनर्जी को विकसित करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। कम्पनी एडिलेड शहर के एक प्रमुख स्थान से परियोजना को आरम्भ करेगी जिसमें कुल 75 मिलियन अमरीकी डॉलर के निवेश की योजना तय की गयी है। परियोजना में राज्य की प्रमुख पावर लेज़र ने कम्पनी के साथ समझौता किया है।

पर्यावरण के प्रति  उपयोगिता

गौरतलब है की पावर लेजर पूरे ऑस्ट्रेलिया में वास्तविक समय में इस ऊर्जा को प्रबंधित करने के लिए आसपास के साथ साझेदारी में बनाई गई प्रणाली को वितरित करेगा। जिसके बाद ग्राहक सोलर एनर्जी और ब्लॉकचेन को स्टोर करने और इसका उपयोग करने के लिए अपने सोलर एनर्जी पैनलों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। परीक्षण के तौर पर सबसे पहले इसे एडीलेड में एक मॉल कैसल प्लाजा में लागू किया जाएगा। परिणामस्वरूप दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से योजना को क्रियान्वित करेंगी पहले चरण में दक्षिण आस्ट्रेलिया में इसके प्रसार किया जायेगा। जहाँ लोगों को इसके फायदे और पर्यावरण के प्रति इसकी उपयोगिता को विस्तृत रूप देने पर ज़ोर दिया जायेगा।

बिटकॉइन एक्सचेंज गाइड के मुताबिक सोलर एनर्जी ब्लॉकचैन प्रोजेक्ट के ज़रिये रियल एस्टेट कंपनियों को क्रिप्टो व्यापार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। बतौर कॉइन टेलीग्राफ हाल ही में ऊर्जा क्षेत्र में ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है, क्योंकि अधिक कंपनियां प्रक्रिया की पारदर्शिता में सुधार करने और ऊर्जा खपत की निगरानी करने के साथ-साथ उन लोगों के लिए क्रिप्टोकरेंसी पुरस्कार देने के लिए इसका उपयोग करने पर केंद्रित हैं, जो की अपने घरों पर नवीकरणीय एनर्जी उत्पन्न करते हैं और यह आय के स्रोत के रूप में रखना चाहते हैं।

The post सोलर एनर्जी को विकसित करने के लिए आस्ट्रेलिया में नया ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2Q8QeKv
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments