ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर संचालित होगा कोक का व्यापार

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी आधारित मंच का उपयोग

प्रसिद्ध पेय कोका कोला जल्दी ही ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित प्लेटफार्म के ज़रिये ग्राहकों तक पहुँच सकती है। ब्रासिल के एक आईटी विशेषज्ञ ने लाइटनिंग नेटवर्क पर संचालित वेंडिंग मशीन को बनाया है, जो की बिटकॉइन के इस्तेमाल को समर्थन कर ग्राहक को कोका कोला प्रदान करेगी। हालांकि कम्पनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर इस वेंडिंग मशीन के बारे में किसी भी तरह की टिप्पणी नहीं की गयी है। लेकिन फिर भी ब्लॉकचेन और क्रिप्टो के बाजार में यह चर्चा का विषय बनी हुई है।

बीटीसी का उपयोग

ब्रासिल के हार्डवेयर हैकर ने वेंडिंग मशीन के लिए रास्पबेरी पाई, वॉटर पंप, टच स्क्रीन, कुछ लकड़ी, और निश्चित रूप से कुछ प्रोग्रामिंग जानकारियों का इस्तेमाल कर इसे लाइटनिंग नेटवर्क पर स्थापित किया है। जिसके ज़रिये ग्राहक बीटीसी का उपयोग कर कोका कोला ले सकता है। इसके लिए मशीन में स्थापित क्यू आर कोड को स्कैन करना होगा बीटीसी के प्रयोग के लिए वॉलेट के ज़रिये ही भुगतान करना संभव होगा। मशीन की कार्यप्रणाली के बाद माना जा रहा है की बिटकॉइन का प्रयोग करने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी और लाइटनिंग नेटवर्क के ज़रिये व्यापार को गति और बढ़ावा मिलेगा। कोका कोला जैसे उत्पाद के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित कार्य करने वाले प्लेटफार्म में इस तरह है का यह पहला प्रयोग है।

क्यूरिस के मुताबिक लाइटनिंग नेटवर्क पर चलने वाली इस वेंडिंग मशीन को लेकर कोका कोला कम्पनी की तरफ से किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं आयी है, चूँकि मशीन का समबन्ध कम्पनी से नहीं है तो इसकी उपयोगिता को लेकर विशेषज्ञ तर्क वितर्क कर रहे है। अभी तक साफ़ नहीं हो पाया है की कम्पनी इस तरह के ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी आधारित मंच का उपयोग करेगी या नहीं। वहीं द नेक्स्ट वेब के अनुसार कोका कोला के वितरण को लेकर बिटकॉइन को स्वीकार करने के समबन्ध में आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है। बावजूद इसके वेंडिंग मशीन ने कई और कंपनियों को आकर्षित किया है।

The post ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर संचालित होगा कोक का व्यापार appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2zQKob8
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments