जल परियोजनाओं के लिए उपयोगी ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट

ब्लॉकचेन आधारित प्रोजेक्ट की संख्या में वृद्धि

जल संरक्षण से लेकर सीवेज समस्याओं के निवारण के लिए ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट काफी उपयोगी साबित हो रहे है। विभिन्न देशों और निजी क्षेत्र की कंपनियां जल परियोजनाओं को ब्लॉकचेन आधारित प्लेटफार्म से जोड़कर विकास के कार्य कर रही हैं। अधिकतर प्रोजेक्ट में क्रिप्टोकरेंसी का भी व्यापक इस्तेमाल सम्भव हो पा रहा है। जिसके चलते माल्टा और बेलारूस जैसे देशों की आर्थिक स्तिथि में तेज़ी से सुधार दर्ज़ हो रहा है। क्रिप्टोकरेंसी कम्पनी वाटरचेन के द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में पर्यावरण संरक्षण और वाटर हार्वेस्टिंग में ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट के महत्व के बारे बताया गया है।

कार्यपालिका और जल निगम की परेशानियां

हाल ही में एक कम्पनी ओरिजिन क्लेयर ने अपना पक्ष रखते हुए जल प्रबंधन को लेकर कई चरणों पर हो रहे अपग्रेडेशन को लेकर विचार साझा किये। जिसके अंतर्गत मुख्य रूप से कार्यपालिका और जल निगम की परेशानियों के के बारे में बताया गया। जहाँ पानी की निकासी और पानी को साफ़ करने वाली प्रक्रिया को काफी पिछड़ा माना गया, साथ ही जल उपचार को लेकर नयी तकनीक के इस्तेमाल की प्राथमिकता पर जोर दिया गया। वाटरचैन के लिए शुरुआती प्रोत्साहन छोटे, विकेन्द्रीकृत प्रणालियों के बेहतर वित्त पोषण की आवश्यकता से महसूस किया जा रहा है जिसका हल ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट हैं।

बतौर न्यूज़ डॉग शेयर क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते प्रसार और इस्तेमाल के चलते ब्लॉकचेन आधारित प्रोजेक्ट की संख्या में वृद्धि दर्ज़ की गयी है। उदाहरण के तौर पर वाटर चेन टोकन का नाम है, जो की निजी जल उपचार प्रणालियों के लिए एक वित्तीय मंच तैयार करने में मदद करता है। ताकि केंद्रीय जल उपचार प्रणालियों को आवंटित करने का काम आसानी से किया जा सके। डिजिटल जर्नल के अनुसार ब्लॉकचेन परियोजनाओं के इस्तेमाल से सीवेज सिस्टम को जोड़ने और सीवेज लाइन या ऑन-साइट सिस्टम चलाने का विकल्प भी उपलब्ध होता है। जिससे एजेंसियों को काम करने में सुविधा और तेज़ी मिलती है

The post जल परियोजनाओं के लिए उपयोगी ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट appeared first on OWLT Market.



from OWLT Market https://ift.tt/2DWyfFH
via IFTTThttps://ift.tt/2OlCCL9

Comments