गूगल, सर्च इंजन जायंट ने हाल ही में क्रिप्टोकर्रेंसीज़ विज्ञापन पर प्रतिबंध के बारे में अपने फैसले को उलट दिया। उद्यम ने आंशिक रूप से प्रतिबंध हटा लिया है और अमेरिका और जापान में गूगल प्लेटफॉर्म के माध्यम से विनियमित क्रिप्टोकर्रेंसी एक्सचेंजों को विज्ञापन खरीदने की अनुमति देगा। हालांकि, हालिया रिपोर्टों में कहा गया है कि गूगल ने बिटकॉइन और क्रिप्टोकर्रेंसी माइनिंग की आसमान से उच्च कीमतों के बारे में एक विज्ञापन में अपनी राय रखी।
गूगल ने एक नई कॉल स्क्रीन सेवा लॉन्च की है जिसे फोन का जवाब देने से पहले कॉलर से बातचीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उस विज्ञापन में गूगल ने क्रिप्टो माइनिंग की अत्यधिक कीमत के बारे में एक मजेदार पॉटशॉट लिया है। यह एक चरित्र को दर्शाता है जो बताता है कि यह प्रक्रिया बहुत सारी ऊर्जा का उपभोग कर रही है।
बिटकॉइन और क्रिप्टोकर्रेंसी माइनिंग की उच्च ऊर्जा लागत नकारात्मक आलोचना का विषय बन गई है। कई ने सुझाव दिया है कि बिजली का उपयोग अस्थिर है और मुख्यधारा के गोद लेने के लिए बिटकॉइन और क्रिप्टोकर्रेंसी अनुपयुक्त बनाता है। अवधारणा नकारात्मक आलोचना हासिल कर रही है क्योंकि ऊर्जा खपत बहुत अधिक है।
पीडब्ल्यूसी का अनुमान है कि बिटकॉइन के सॉफ्टवेयर चलाने वाले सर्वरों के लिए वर्तमान वैश्विक बिजली खपत न्यूनतम 2.55 गीगावाट है, जो प्रति वर्ष 22 टेरावाट-घंटे की ऊर्जा खपत के बराबर होती है- फोर्ब्स के अनुसार लगभग आयरलैंड के पूरे देश के समान ही।
जबकि गूगल बिटकोइन और क्रिप्टोकर्रेंसी माइनिंग की आलोचना कर रहा है, बिटकॉइन समुदाय भी सर्च इंजन जायंट की निंदा कर रहा है। गूगल ने बर्कशायर हैथवे के मुख्य कार्यकारी वॉरेन बफेट, जेपी मॉर्गन चेस बॉस जेमी डिमॉन और मास्टरकार्ड सीईओ अजय बंगा को “बिटकॉइन के सीईओ” के रूप में सूचीबद्ध किया है, जिनमें से सभी बिटकॉइन और क्रिप्टोकर्रेंसीज़ के लिए उनके विवाद के बारे में मुखर हैं। इस बीच, गूगल आईसीओ के कुछ विज्ञापनों को अस्वीकार करने की योजना बना रहा है, जिसका उद्देश्य धनराशि बढ़ाने और क्रिप्टो वॉलेट और व्यापार सलाह से संबंधित कई अन्य विज्ञापनों का लक्ष्य है, जैसा कि द वेर्ज में बताया गया है।
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